New
You are here: Home / आरक्षण

Category Archives: आरक्षण

Feed Subscription

Reservation, Why reservation is compulsory

तेरा आरक्षण, आरक्षण है और मेरा आरक्षण, आरक्षण नही

Poor_woman_in_Parambikkulam,_India

आज कल कई लोग आरक्षण विरोध का खोखला ढिंडोरा पीट रहे है| जब मैने इनमे से कुझ लोगो ने जानना चाहा की क्या बह गाँधी विरोधी है तो आसमान ताकने लगे | क्यो की आरक्षण तो गाँधी की एक चाल थी जो बाबा साहब ने भारी दबाब मे आकर बनाई थी | जब बाबा साहब ने दलितों के लिया अलग ... Read More »

सविंधान सभा में आरक्षण पर, डॉ. अम्बेडकर का जबाब

आज हम बात कर रहे है, भारतीय संविधान कि धारा 10 है, जिसमें कि अनुसूचित जाति, जनजाति को नौकरियो में आरक्षण का प्रावधान है । आरक्षण की इस लडाई में जब भारत के संविधान का निर्माण हो रहा था, तब सभा में एक वोट की कमी से आरक्षण प्रस्ताव पारित नही हो सका, तब डां. अम्बेडकर के सामने एक गंभीर ... Read More »

दलित मूवमेन्ट को कमजोर करते सामाजिक संगठन

आज हम दलित मूवमेन्ट पर विचार कर रहे है जिसके लिए बाबा साहेब ने अपना पूरा जीवन न्योछावर कर लिया, दलित मूवमेन्ट जिसका प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष प्रभाव हमारे जीवन में दिन-प्रतिदिन पड़ता है । यदि इसे अच्छी तरह समझना है तो हमें हमारी जाति आधारित व्यवस्था तथा आवरण से बाहर निकलना होगा, तभी हम इसे अच्छी तरह समझ पायेंगे । Read More »

प्रमोशन में आरक्षण

अनुसूचित जाति-जनजाति के सरकारी कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए आरक्षण संबंधी संविधान संशोधन विधेयक पर राज्यसभा की मुहर लग जाने के बाद ऐसा ही लोकसभा में होना तय सा दिख रहा है। अच्छा होता कि इस विधेयक पर बहस और वोटिंग के दौरान राज्यसभा हंगामे से बची रहती। दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो सका। इस विधेयक का विरोध कर रही ... Read More »

पदोन्नति में आरक्षण का औचित्य

अनिल चमडि़या अरुण उरांव केंद्र सरकार के एक विभाग में लगभग तीन सालों से काम कर रहा है। वह वहां ठेके पर नियुक्त है। वह जिस नीचले पद पर नियुक्त हुआ था, आज भी वहीं है। जबकि उसके जूनियर उससे ऊंचे पद पर चले गए हैं या नियुक्त किए जाते हैं। आखिर इसका आधार क्या है? क्या प्रमोशन का आधार ... Read More »

Scroll To Top